Search
Close this search box.

SURYA NEWS INDIA

अयोध्या जिले के सबसे अमीर कारोबारी अनिल सिंह की सम्पत्ति 42 सौ करोड़

दुनियाभर के औद्योगिक समूहों का लेखा-जोखा रखने वाली कंपनी हुरुन इंटरनेशनल द्वारा जारी इंडिया रिच लिस्ट में इस साल अयोध्या के तीन बड़े कारोबारियों ने जगह बनाई है। जिले के सबसे अमीर कारोबारी अनिल सिंह की संपत्ति 42 सौ करोड़ है। तो वहीं उनके छोटे भाई विनोद सिंह की संपत्ति 12 सौ करोड़ है।

यह भी हुरुन की लिस्ट में हैं। जिले के दूसरे बड़े कारोबारियों में जिनका नाम हुरुन की लिस्ट में दर्ज हुआ है, वह लक्ष्मणदास लधानी हैं। यह अयोध्या के दूसरे सबसे बड़े कारोबारी इस लिहाज से माने जा सकते हैं। अमृत बॉटलर्स के मालिक लक्ष्मणदास लधानी की कुल संपत्ति 4104 करोड़ है। जिले के सबसे अमीर कारोबारी अनिल सिंह की एपको इंफ्राटेक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी है। जिसके अनिल सिंह खुद मैनेजिंग डायरेक्टर हैं और इनके छोटे भाई विनोद जॉइंट मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। इनके पास अपने चार्टर्ड प्लेन के भी हैं।

अनिल सिंह की कंपनी का पंजीकृत कार्यालय लखनऊ और कॉर्पोरेट ऑफिस गुणगांव में है। इनकी कंपनी एपको इंफ्राटेक में 750 क्वालिफाइड प्रोफेशनल इंजीनियर्स के साथ कुल लगभग 2 हजार 800 अन्य कर्मचारी काम करते हैं। मूलरूप से जिले की मिल्कीपुर तहसील की ग्राम पंचायत उपाध्यायपुर जमुनियामऊ के निवासी अनिल सिंह ने छोटी-मोटी ठेकेदारी के जरिये अपना कारोबार 80 के दशक में फैजाबाद जिले से ही शुरू किया।

जिले में तब यह पूर्व सांसद निर्मल खत्री के करीबी माने जाते थे। 80 के ही दशक में इन्होंने बड़े कारोबार के तौर पर भेलसर (रुदौली) में आशीर्वाद फिलिंग स्टेशन के नाम से पेट्रोल पंप खोला और इसी के बाद फिर इस परिवार ने सियासी और कारोबारी दिशा में पीछे मुड़कर नहीं देखा। इन्हीं के परिवार से श्वेता सिंह फैज़ाबाद से जिला पंचायत अध्यक्ष भी रहीं।

हुरुन इंटरनेशलन द्वारा जारी इंडिया रिच लिस्ट में अनिल कुमार सिंह का नाम देश के स्तर पर 478वें व उत्तर प्रदेश में पांचवें नंबर पर दर्ज है। जिसमें इनकी कंपनी एपको इंफ्राटेक की माली हैसियत 42 सौ करोड़ बताई गई है। वहीं अनिल सिंह के छोटे भाई विनोद कुमार सिंह का नाम देश की रैंकिंग में 1145वें व उत्तर प्रदेश की रैंकिंग में 25वें स्थान पर है। विनोद की कंपनी एपको इंफ्राटेक की माली हैसियत 12 सौ करोड़ बताई गई है।

अयोध्या जिले के बड़े कारोबारियों में एक बड़ा नाम अमृत बॉटलर्स के एमडी लक्ष्मण दास लधानी का है। हुरुन इंटरनेशनल की इंडिया रिच लिस्ट में इनका अनिल सिंह के बाद 482वां स्थान है जबकि उत्तर प्रदेश में यह अनिल सिंह के ठीक बाद छठवें स्थान पर हैं। लक्ष्मण लधानी का शीतल पेय का कारोबार पूरे प्रदेश में फैला है। अयोध्या, बाराबंकी, बरेली, आगरा, उन्नाव में इनकी लगभग छह फैक्टरियां हैं। लखनऊ में इनके मॉल और होटल्स भी हैं। साथ ही यह कंस्ट्रक्शन का भी काम करते हैं।

Leave a Comment